मनीमाहेश यात्रा हर साल अगस्त या सितंबर के महीने में आयोजित की जाती है। देवता भगवान शिव के घर के लिए जाने वाले पवित्र मनीमाहेश झील में ठंडे डुबकी लेने के लिए दो दिनों तक ट्रेक करते हैं। मनीमाहेश यात्रा 2018 की अनुसूची 26 अगस्त 2018 को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के शुभ दिन से शुरू होती है। यात्रा 15 दिनों के लिए आयोजित की जाएगी और 17 सितंबर 2018 को राधा अष्टमी के शुभ अवसर पर समाप्त हो जाएगी, जिसमें उत्सव और बादा स्नान आयोजित किए गए थे मनीमाहेश झील हिमाचल प्रदेश चंबा में स्थित भर्मौर के पास हदसर से मनीमाहेश की यात्रा शुरू होती है।

मनीमाहेश यात्रा 2018 मार्ग और ट्रेक

दिवस 1: हसर से धंचो (3 घंटे, 7 किमी)

यह मनीमाहेश यात्रा के एक प्राचीन तीर्थ यात्रा की शुरुआत है। निशान धंचो में घास के मैदान में ओक और पाइन के जंगल के माध्यम से घूमता है। धंचो में अच्छी तरह से स्थापित शिविर मनीमाहेश झील पर चढ़ने से पहले आराम करने और आराम करने के लिए सबसे अच्छी जगह हैं, साथ ही पीर पंजाल रेंज के अच्छे विचारों को भी लेते हैं। हसर (2150 मीटर / 7054 फीट) से ट्रेक (यात्रा) शुरू करने से पहले, बाजार के ऊपर पत्थर के कदम चढ़ाई करें और जहां मंदिर प्रार्थना की जाती है वहां पहुंचे। मनीमाहेश नदी के साथ अच्छी तरह से परिभाषित निशान मिश्रित जंगल के माध्यम से हरी घास की एक श्रृंखला में हवाओं के माध्यम से हवाओं। हडसर से 5 किमी दूर पुल पार करने के बाद, सही मोड़ लें और धंचो (2 9 00 मीटर / 9514 फीट) में ढाबा और शिविरों की श्रृंखला में 2 किमी चढ़ाई करें।

दिवस 2: धंचो से मनीमाहेश झील और वापसी (7 घंटे, 16 किमी)

धंचो से, मनीमाहेश नदी पर घाटी के बाईं ओर पुल पार करें, और एक लकड़ी के पुल को 2 किमी आगे पार करने के बाद दाईं ओर से। एक लंबा चढ़ाई करता है, क्योंकि निशान फुलाया घास के मैदानों के माध्यम से चढ़ता है। धंचो छोड़ने के दो घंटे बाद, सुंदरशी में ढाबा (3600 मीटर / 11,810 फीट) की एक रेखा है, जहां से मनीमाहेश झील का अंतिम निशान दिखाई देता है। एक घंटे के बाद आप झील से बहने वाला एक प्रभावशाली झरना देखेंगे। यहां कई ढाबा और शिविर हैं, जहां तीर्थयात्री झील के लिए अंतिम चरण के लिए तैयार हैं। यह मनीमाहेश झील (4170 मीटर / 13,681 फीट) तक 1.5 किमी की तेज चढ़ाई है। झील का सुंदर स्थान - मनीमाहेश कैलाश पीक के विपरीत आपको प्रेरित करेगा। झील में पवित्र डुबकी लेने के बाद, धंचो में वंश वापस तीन घंटे लगते हैं।

दिवस 3: धंचो से हसर (2½ -3 घंटे, 7 किमी)

धंचो से हसर तक वापसी की यात्रा सुबह में किया जा सकता है, भर्मौर और चंबा लौटने के लिए काफी समय लगता है।

मनीमाहेश यात्रा 2018 की तस्वीर